Dainik Athah

एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास ने स्पेशल बच्चों के साथ किया रैंपवॉक, दिये उपहार

जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बाल दिवस

बच्चों में दिखता है भगवान का प्रतिबिंब: ऋतु सुहास

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में जनपद के विभिन्न विद्यालयों में हर्षोल्लास के साथ बाल दिवस का आयोजन किया गया। इस दिन का संबंध देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से है। 14 नवंबर, 1889 को जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ था। उन्हें प्यार से ‘चाचा नेहरू’ कहा जाता था। इस कारण जवाहरलाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास ने इंग्राहम स्कूल एवं नीवशक्ति संस्था के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों के साथ रैंप वॉक कर उनका मनोबल बढ़ाया। एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास द्वारा दिव्यांग बच्चों के साथ दिखाए गए अपनत्व की काफी सराहना की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चे देश और समाज दोनों का भविष्य होते हैं, ऐसे में बाल दिवस महापर्व हर्षोल्लास के साथ मनाना पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा हम पूरे जीवन भर माता-पिता, शिक्षकों और अन्य संबंधियों के जीवन में बच्चों की भागीदारी और योगदान को नजरअंदाज नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि बच्चे सभी के द्वारा पसंद किए जाते हैं और सभी का बच्चों से विशेष लगाव होता है, बिना बच्चों के जीवन नीरस और बेकार है।
ऋतु सुहास ने कहा ऐसा कहा जाता है कि भगवान को अगर आप पृथ्वी पर खोज रहे हैं तो आप बच्चों में उनका प्रतिबिंब देख सकते हैं। बाल दिवस पूरे विश्व में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दिन बच्चों के लिए भिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें बच्चे सम्मिलित होकर अपना मानसिक और बौद्धिक विकास करते हैं। इस दिन का उत्सव बच्चों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने की याद दिलाता है, जिसमें बच्चों का कल्याण, उचित स्वास्थ्य, देखभाल, शिक्षा, आदि शामिल है। साथ ही बच्चों को चाचा नेहरू के आदर्शों पर चलने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

इसी प्रकार नगर पालिका लोनी में निकाय के स्कूलों में बाल दिवस मनाते हुए बच्चों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। इसी क्रम में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद खोड़ा शालिनी गुप्ता की उपस्थिति में निकाय के स्कूलों में बाल दिवस मनाते हुये स्वच्छता से सम्बन्धित गतिविधियों की गयी, जिसमें स्कूल के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। एसडी पब्लिक जूनियर हाई स्कूल, प्रगति विहार खोड़ा मकनपुर के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता पर ड्राइंग कम्पटिशन के साथ स्वच्छता पर संवाद किया गया तथा विद्यार्थियों द्वारा खाने के स्टॉल लगाकर बाल दिवस मनाया गया एवं बाल दिवस पर महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल, खोड़ा मकनपुर के विद्यार्थियों द्वारा वेस्ट टू बेस्ट (टॉयकैथॉन) प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *